मिस्र के पिरामिडों के तहत 10 अद्भुत खोजें

द ग्रेट गीज़ा के महान पिरामिड ग्रह पर सबसे पुराने मेगास्ट्रक्चर में से कुछ हैं। इस ब्लॉग में, हम इन शानदार संरचनाओं के अंदर एक गहराई से देखेंगे और आपको दिखाते हैं मिस्र के पिरामिडों के अंतर्गत 10 अद्भुत खोजें:

मिस्र के पिरामिडों के तहत 10 अद्भुत खोजें
  1. प्राचीन तट

कई प्राचीन सभ्यताओं में वाटरफ्रंट एक आम दृश्य थे, जैसे कि फ़ारसी सभ्यता या यूनानी सभ्यता। बहुत बार, एक विशाल स्मारक का नजारा  इसके  बिना  पूरा नहीं होता है  जबकि दुनिया के अन्य क्षेत्रों में पुराने जलप्रपात खोजे गए हैं, मिस्र में, मुख्य रूप से गर्म रेगिस्तान की स्थिति के कारण, यह प्राचीन खोज के लिए काफी दुर्लभ खोज रही है हम सभी आज के बारे में जानते हैं कि उन सभी वर्षों पहले शायद शानदार ढंग से अलग दिखें। नील नदी के निकटतम चैनल से लगभग 1 किलोमीटर दूर, पुरातत्वविदों ने एक की खोज की विशाल बेसिन जो या तो पिरामिडों में सामग्री लाने वाली छोटी नावों के लिए एक बंदरगाह रहा होगा, या एक जलप्रपात जो स्वयं पिरामिडों की भव्यता को बढ़ाने के लिए था। यह वास्तव में आपको आश्चर्यचकित करता है कि ये पिरामिड अपनी मूल स्थिति में कैसे दिखते होंगे!

  1. ग्रैंड गैलरी

गीज़ा के महान पिरामिडों के नीचे स्थित ग्रैंड गैलरी शायद इनमें से एक रही होगी प्राचीन परिसर के मुख्य आकर्षण। यह सबसे सुरक्षित, भव्य रूप से सजाया गया था, और पूरे परिसर का प्रतिबंधित हिस्सा, क्योंकि यह वह मार्ग था जो दो मुख्य . को जोड़ता है पिरामिड, रानी के कक्ष और राजा के कक्ष में स्थित कक्ष। दास, रसोइया, और अन्य भरोसेमंद कार्यकर्ताओं को भी शायद इस कक्ष में प्रवेश करने के लिए किसी प्रकार की विशेष पहुंच की आवश्यकता थी, लेकिन अभी तक कोई रास्ता नहीं मिला है। यह भी संभव है कि यह अधिक "अंतरंग" हो सकता था मार्ग जहां राजा और रानी कम से कम श्रमिकों के बिना अधिक गोपनीयता प्राप्त कर सकते थे।

  1. श्रमिक क्वार्टर

प्राचीन मिस्र के श्रमिकों के जीवन और रहने की स्थिति जिन्होंने वास्तव में इनका निर्माण किया था पिरामिड हमेशा एक ऐसा विषय रहा है जिसने पुरातत्वविदों और इतिहासकारों की जिज्ञासा को शांत किया है सैकड़ों वर्षों के लिए। लंबे समय से यह माना जा रहा था कि श्रमिकों के साथ दुर्व्यवहार किया जा सकता है दास जिन्हें बुरे व्यवहार के लिए मार दिया गया था, खराब खिलाया गया था, और अत्यधिक डिस्पेंसेबल थे। परन्तु यह सच नहीं है। पिरामिड के नीचे की गई खोजों से पता चलता है कि श्रमिकों के क्वार्टर वास्तव में काफी शानदार थे प्राचीन मिस्र को ध्यान में रखते हुए, जिन श्रमिकों का खुलासा हुआ था, उन्होंने भी बहुत कुछ दिखाया गाली-गलौज के छोटे-छोटे लक्षण थे, और वे काफी स्वस्थ थे, उन्हें कुछ सबसे महंगा खाना खिलाया गया दुनिया जिसे आज विकसित देशों के लोग भी वहन करने में सक्षम नहीं हैं। यह शायद क्योंकि इसके निर्माण के लिए साम्राज्य के सबसे अच्छे श्रमिकों को ही माना जाता था मेगाप्रोजेक्ट, इसलिए इन श्रमिकों को उस समय के शासकों के लिए बहुत मूल्यवान माना जाता था।

  1. काला फिरौन

इस बात पर बहुत विवाद है कि वास्तव में पूरे मिस्र पर किसने शासन किया, और क्या प्राचीन मिस्रवासी काले, गोरे, या किसी प्रकार की मूल जाति थे जो अब मौजूद नहीं हैं। जबकि ये विवाद हमेशा के लिए चल सकते हैं, सूडानी न्युबियन में पाए गए काले फिरौन के प्रमाण थे पिरामिड। इन न्युबियन शासकों के दफन कक्ष तक पहुँचने के लिए, पुरातत्वविदों को खुदाई करनी पड़ी थी प्राचीन सीढ़ी, जो पानी से भरे एक भूमिगत कक्ष की ओर ले जाती थी। इन न्युबियन राजाओं की कब्रें आमतौर पर वर्ष के अधिकांश समय पानी के भीतर डूबी रहती हैं, और हाल ही में इन कब्रों के पानी को निकालने और संरक्षित करने के प्रयास किए गए हैं।

  1. विदेशी प्रकार के मांस

जबकि प्राचीन मिस्रवासी आज हम जो भी मांस खाते हैं, उनमें से कई मांस खाते हैं, कभी-कभी इससे भी बेहतर, जैसे गोमांस के प्रमुख कटौती के बराबर, प्राचीन की ओर इशारा करते हुए कुछ सबूत भी मिले हैं

  1. बेकरी

दुनिया के लगभग हर देश और संस्कृति में एक चीज आपको मिल सकती है, निस्संदेह, आज, पड़ोस के कोने पर एक बेकरी है। कुछ हालिया पुरातात्विक प्राचीन मिस्र की खोजों से पता चलता है कि हजारों साल पहले चीजें वैसी ही रही होंगी। यह एक संकेत है कि गीज़ा के महान पिरामिड शायद कोई पुराने श्रमिक नहीं रहे होंगे शिविर लेकिन इसका अपना विशाल शहर, कुछ अनुमानों के अनुसार, 200,000 लोग तक रहते  थे । अधिकांश अन्य खोजों की तरह, पिरामिड को एक सामाजिक तत्व देने के लिए बेकरी महत्वपूर्ण है अपने आसपास के शासकों के जीवन (और मृत्यु) के पिरामिडों के निर्माण से संबंधित।

  1. निर्माण विवरण

पिरामिड के आसपास और उसके नीचे कई खोजें की गईं जिन्होंने हमें जीवन के बारे में और अधिक दिखाया श्रमिकों की संख्या और पिरामिडों का निर्माण स्वयं कैसे किया गया। के बारे में सबसे बड़ी खोजों में से एक इन पिरामिडों का निर्माण वहां खोजे गए पोस्ट होल थे, जो इसका मतलब है कि काम उतना मैनुअल नहीं रहा होगा जितना हमने पहले सोचा था। इसका मतलब यह भी है कि पिरामिडों का निर्माण संभवत: हमारे अनुमान से कहीं अधिक तेज गति से किया गया था और वह मिस्र की सभ्यता के पतन के साथ, हमने इंजीनियरिंग के उन्नत तरीकों तक पहुंच खो दी और निर्माण जो हजारों वर्षों तक फिर से खोजा या पुन: उपयोग नहीं किया जाएगा। पोस्ट छेद, रैंप, और सीढ़ियाँ सभी इस संभावना की ओर ले जाते हैं कि कार्यकर्ता आसानी से सक्षम हो सकते हैं पिरामिड के ब्लॉकों को ढोना न केवल सामूहिक रूप से ब्लॉकों को उनकी पीठ पर घसीटना। यह बताता है कि मजदूरों की हड्डियाँ उतनी क्षतिग्रस्त क्यों नहीं दिखीं, जितनी उन्हें होनी चाहिए थीं अत्यधिक शारीरिक श्रम को देखते हुए जिसकी आवश्यकता होती।

  1. दुनिया का सबसे पुराना पेपिरस

पेपिरस वह सामग्री है जिस पर लगभग सभी प्राचीन सभ्यताएँ पाठ लिखती थीं। यह कम से कम पहले राजवंश के रूप में मिस्र में उपयोग में रहा है, और अगर यह इस प्राचीन सामग्री पर की गई खोजों के लिए नहीं होता, तो हमें पता भी नहीं चलता | प्राचीन मिस्र के बारे में आधी बातें जो हम अभी जानते हैं। पिरामिड के बारे में क्या दिलचस्प है यह है कि दुनिया का सबसे पुराना पेपिरस 1950 के दशक में और कहानियों के माध्यम से वहां पाया गया होगा उस पपीरस से गूढ़, हम प्राचीन साम्राज्य के बारे में अधिक से अधिक जान रहे हैं। इनमें से कुछ कहानियां सिर्फ कहानियां हो सकती हैं, जबकि अन्य समाज का प्रतिबिंब हो सकती हैं। जैसे-जैसे और स्क्रॉल मिलते जाएंगे, प्राचीन मिस्र के बारे में हमारा ज्ञान और मजबूत होता जाएगा।

  1. गुप्त सुरंग

अधिकांश प्राचीन स्मारकों में एक सुसंगत खोज हमेशा गुप्त सुरंगों या मार्गों की रही है, और गीज़ा पिरामिड कॉम्प्लेक्स अलग नहीं है। दुनिया के कुछ सबसे नीचे स्थित है प्रसिद्ध पिरामिड, सुरंगों का एक विशाल नेटवर्क खुला हुआ था और इसका एक हिस्सा वास्तव में अब खुला है, पुरातत्वविदों के साथ सुरंगों को उजागर करने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। जो हिस्सा खुला है उसे "ओसीरिस शाफ्ट" कहा जाता है, और सुरंग में प्रवेश अत्यधिक प्रतिबंधित है, पर्यटकों को हज़ारों डॉलर की फीस के साथ वर्षों पहले स्वीकृति की आवश्यकता होती है, साथ ही कागजात का एक गुच्छा आपको हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। सुरंगों के तीन स्तर हैं जिनमें पहले से ही खोजा जा चुका है, जिसका निम्नतम स्तर "वाटर टनल" है, जो इनमें से सिर्फ एक है प्राचीन मिस्रवासियों के हजारों साल पहले उन्नत जल बोरिंग तकनीकों का उपयोग करने के कई उदाहरण हैं।

  1. एक खाली शून्य

गीज़ा की भव्य दीर्घाओं से लगभग 50 फीट ऊपर, जिसके बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं, एक लंबा है, खाली, खुला स्थान जहां पुरातत्वविदों को अब तक पता नहीं है कि कैसे अंदर जाना है और कोई विचार भी नहीं है यह भी क्या है। इस शून्य में अन्वेषण के लिए परमिट प्राप्त करना लगभग असंभव होगा, फिर भी इस विचार को खाली शून्य मानना ​​पड़ता है